The Lallantop
Advertisement

चेहरे पर ब्लीच लगाने से पहले ये खबर पढ़ लो!

ये गलती आपकी स्किन को जला सकती है.

Advertisement
face bleech
चेहरे को नुकसान से बचाने के लिए सही तरीके से ब्लीच करना ज़रूरी (सांकेतिक फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
7 अप्रैल 2022 (Updated: 15 जून 2022, 18:54 IST)
Updated: 15 जून 2022 18:54 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आपने कभी फेस ब्लीच किया है? क्या ब्लीच के बाद आपको स्किन एलर्जी या इरिटेशन हुई है? कई लोगों के साथ ऐसा होता है. जानते हैं क्यों? क्योंकि हम लोग अक्सर अपनी स्किन टाइप और उसकी ज़रूरतों के हिसाब से ब्लीच नहीं खरीदते हैं. कुछ लोग समय और कई एक्सपेरिमेंट्स के बाद समझ पाते हैं कि उनकी स्किन को कौन सा ब्लीच सूट करता है. अब बात मेरे जैसे लोगों की..  जिन्होंने कभी अपने चेहरे पर ब्लीच नहीं लगाया. ऐसा नहीं है कि कभी मैंने ब्लीच के बारे में सोचा नहीं, लेकिन स्किन खराब होने के डर में मैं ये नहीं कर पाई.

मुझे न ब्लीच करने से अलग ही डर लगता है.  पता नहीं क्यों.  मुझे लगता है कि चेहरा खराब हो जायेगा.  हालांकि मुझे ब्लीच करने की कभी ज़रूरत भी महसूस नहीं हुई तो मैंने ज़्यादा हिम्मती बनने की कोशिश भी नहीं की. लेकिन कई लोग होते हैं जिन्हें लगता है कि ये एक ज़रूरी प्रोसेस है. चेहरे पर ब्लीचिंग कई सारी वजहों से की जाती है. कई लोग चेहरे के बालों को लेस विज़िबल बनाने के लिए ब्लीच करते हैं तो कई लोग डार्क स्पॉट्स को हल्का करने और स्किन टोन को इवन आउट करने के लिए ब्लीच की हेल्प लेते हैं. अगर आपको वैक्सिंग और थ्रेडिंग पेनफुल प्रोसेस लगता है या आपकी स्किन इतनी सेंसिटिव है कि आपको वैक्सिंग और थ्रेडिंग के कारण रैशेज़ हो जाते हैं तो आप ब्लीचिंग ट्राई कर सकते हैं, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए.  आज के वीडियो में हम बातएंगे वो बातें जो आपको ब्लीच करने से पहले और उसके दौरान ध्यान में रखनी चाहिए .

सबसे पहले वो बातें जो आपको करनी चाहिए.

(सांकेतिक फोटो ) Image- Freepik

हमें कई बार लगता है कि ब्लीच करना मतलब स्किन को क्लीन करना तो उससे पहले चेहरे को धोने की क्या ही ज़रूरत है . ज़रूरत है बाबा.  ब्लीच करने से पहले ये मेक श्योर कर लें कि आपका चेहरा साफ़ हो और ग्रीसी न हो रहा हो क्योंकि अगर आप ऑयली स्किन के ऊपर ब्लीच लगाएंगे तो बहुत चांसेस हैं कि ऑइल की वजह से ब्लीच चेहरे पर सही से टिके नहीं . इसलिए ब्लीच लगाने से पहले फेसवॉश से चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लें.

बालों को पोनीटेल में बांध लें
ब्लीच करने से पहले बालों को अच्छे से बांध लें (सांकेतिक फोटो )

अपने बालों को पोनीटेल में बांध लें और अगर आपके बैंग्स हैं तो मेक श्योर कि वो ब्लीच करते समय आपके चेहरे पर न आएं . बॉबी पिंस या हेयरबैंड लगाकर उन्हें पीछे कर लें . अच्छा नहीं लगेगा न कि एक्सीडेंटली आप चेहरे पर आ रहे बालों को ब्लीच कर दें और आपके बालों का एक छोटा सा पैच ब्लॉन्ड हो जाए.

सही मात्रा में प्रॉडक्ट्स मिलाएं 

जब आप ब्लीच का बॉक्स खोलते हैं तो उसमें आपको दो चीज़ें मिलती हैं.  ब्लीच पाउडर और एक्टिवेटर.  जल्दी असर करेगा या ज़्यादा अच्छा असर करेगा सोच के प्रोडक्ट को कम या ज़्यादा मिलाने की न सोचें… ये असर तो नहीं नुकसान ज़रूर कर सकता है. ब्लीच पाउडर और एक्टिवेटर को सही प्रपोर्शन में ही मिलाएं और इसके लिए पैकेट के साथ मिलने वाले इंस्ट्रक्शन को ध्यान से पढ़ें.

पैच टेस्ट ज़रूर कर लें
ब्लीच को सीधा चेहरे पर लगाने से बचें, पहले हाथ या पैर पर पैच टेस्ट ज़रूर करें. इससे ये पता चलेगा कि ब्लीच आपकी स्किन पर रिएक्ट तो नहीं करेगा. (सांकेतिक फोटो )

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो पूरा प्रोडक्ट अपने चेहरे पर लगाने से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर कर लें . अगर आपको इस से किसी तरह का कोई रिएक्शन होता है तो इससे दूर रहें .

प्री-ब्लीच क्रीम लगाएं 

कई ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट के साथ एक प्री- ब्लीच क्रीम देते हैं.  अगर आपके प्रोडक्ट के साथ ऐसी कोई क्रीम आई है तो उसे लगाना न भूलें.  ज़्यादातर अच्छे ब्रांड्स की ब्लीच के साथ प्री- ब्लीच क्रीम या सीरम आता है जो ब्लीच के हार्श इफ़ेक्ट से आपकी स्किन को बचाने का काम करता है.

ब्लीच के बाद मास्क लगाएं 

ब्लीच कर लिया और हो गया? नहीं. ब्लीच करने के बाद आपको अपनी स्किन को पैंपर करना बहुत ज़रूरी है.  ब्लीच के बाद सूथिंग मास्क, नाईट क्रीम या कुकुम्बर टोनर लगाना बिल्कुल न भूलें.

स्पैचुला का इस्तेमाल करें 

चेहरे पर ब्लीच लगाने के लिए स्पैचुला का ही इस्तेमाल करें.  हाथ से ब्लीच न लगाएं क्योंकि उनमें जर्म्स और बैक्टीरियाज हो सकते हैं.


 

ब्लीच के बाद फेस पैक लगाने से कम इरिटेट होती स्किन (सांकेतिक तस्वीर )
शाम को या रात के समय ब्लीच करें 

अगर पॉसिबल है तो अपनी स्किन को शाम को या रात के समय ब्लीच करें. ऐसा करने से आप स्किन को ब्लीच करने के बाद तुरंत अपना नाइट सीरम लगा सकते हैं.  जब आप सो रही होंगी तो ये आपकी स्किन को रिस्टोर करने में मदद करेगा. इसके अलावा रात को ब्लीच करने की सलाह देने का एक कारण ये भी है कि आप तुरंत ब्लीच कर के सनरेज़ के कांटैक्ट में आने से बच जाते हैं. अब वो बातें जो आपको नहीं करनी हैं.

मेटल के बर्तन में ब्लीच मिक्स न करें 

कभी भी ब्लीच के कॉन्टेंट को मेटल के बर्तन में मिक्स न करें. मैटल वाले बर्तन में मौजूद मेटल ब्लीच के केमिकल्स से रियेक्ट कर सकता है और आपकी स्किन पर नेगेटिव असर दिखा सकता है. इसलिए ब्लीच मिक्स करने के लिए कांच के बर्तन का इस्तेमाल करना ज़्यादा बेहतर माना जाता है.

चेहरे के सेंसिटिव एरियाज़ पर ब्लीच न लगाएं 

चेहरे के सेंसिटिव एरियाज़ जैसे आंख, नाक के कॉर्नर्स और लिप्स की बॉउंडरीज़ पर ब्लीच न लगाएं . ये स्किन को इरिटेट कर सकते हैं. अगर आप इन एरियाज़ पर ब्लीच लगाते हैं तो रैशेज़ हो सकते हैं.

बिना सनस्क्रीन बाहर ना जाएं 
सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर निकलना खतरनाक (सांकेतिक तस्वीर)

Do not, I repeat DO NOT step out in the sun immediately after getting your bleach done. आपकी स्किन ब्लीचिंग के बाद ज़्यादा डेलिकेट हो जाती है . अगर आपको लगता है कि बाहर जाना बहुत ही ज़रूरी है और आप इसे अवॉयड नहीं कर सकते हैं तो अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लगाएं और स्कार्फ़ से अपना चेहरा कवर कर लें .

एक्टिव एक्ने पर ब्लीच न लगाएं 

अब एक वॉर्निंग. ओपन वुंड्स या एक्टिव एक्ने हैं तो उनके ऊपर बिल्कुल भी ब्लीच न लगाएं. आप उन जगहों को छोड़कर दूसरी जगहों पर ब्लीच लगा सकते हैं. अगर आप इंफ्लेम्ड स्किन पर ब्लीच लगाते हैं तो ये आपकी स्किन को सीरियस डैमेज कर सकता है.

-------------------------------------------------------------------------

वीडियो - क्या हो ती है ‘चिकन स्किन’ जो बहुत आम है पर लोगों को इसका ना म भी नहीं पता

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement